दिल्ली हवाई अड्डे पर करें ये मजेदार काम : Activity List 2024

मौसम बीते कुछ वक्त से खराब चल रहा है। सर्द रातों और सुबह के कोहरे के चलते दिल्ली हवाई अड्डे पर कई उड़ानें देर से उड़ रही है। ऐसे में मज़ेदार पर इधर-उधर तांकते रहने के अलावा हमें कोई दूसरा रास्ता दिखाई नहीं देता। जाहिर है वक्त काटना बहुत मुश्किल हो जाता है। पर आपके वक्त को बेहतर तरीके से गुज़ारने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे और उसके आस-पास बहुत सारी चीजें हैं जो आपके वक्त को मज़ेदार बना सकती हैं।। चलिए हम बताते हैं कि अगर आप दिल्ली हवाई अड्डे पर फंस गए हैं, तो आप यहाँ क्या कर सकते हैं..

स्लीपिंग पॉड पर नींद पूरी कीजिए

स्लीपिंग पॉड पर नींद पूरी कीजिए

एयरपोर्ट की चहल-पहल और शोर-शराबे के बीच एक झपकी लेना भी कितना मुश्किल है, ये तो हम जानते ही हैं। नींद से प्यार है तो आपके लिए सैम्ज़ स्नूज एट माय प्लेस एक नई जगह है जहां आपको होना चाहिए। यह मेहमानों को घंटे के हिसाब से सोने की जगह देता है। सिंगल और डबल ऑक्यूपेंसी के लिए 500 से 700 रुपये तक की कीमत चुकानी पड़ती है। पॉड में होटल जैसी सभी सुविधाएं हैं जो यात्रियों के लिए आराम प्रदान करते हैं।

स्थान: टी 3 अंतर्राष्ट्रीय – डिपार्चर

अपने पसंदीदा ब्रांड से खरीदारी कीजिए

अपने पसंदीदा ब्रांड से शॉपिंग कीजिए

अगर आपको खरीददारी पसंद है तो इस हवाई अड्डे पर फंसना उतना भी उबाऊ नहीं होगा। जिन्हें खरीदारी का शौक हो, उनके लिए ये जगह एक मॉल से कम नहीं है। अरमानी, फैब इंडिया, मार्क्स एंड स्पेंसर, जिनी एंड जोनी, सत्य पॉल, शॉपर्स स्टॉप, यूसीबी, टॉमी हिलफिगर, ज़ोडिएक , कोवो, दा मिलानो, एथोस, ह्यूगो बॉस, मेट्रो , टुमी, और डब्लू डब्ल्यूटी ड्यूटी फ्री जैसे ब्रांड यहां आपको मिल जाएंगे। टी 3 अंतर्राष्ट्रीय में आगमन और प्रस्थान पर भी आप कॉस्मेटिक्स, शराब, इत्र , कन्फेक्शनरी जैसी चीज़ों की खरीदारी कर सकते हैं। किताबों का शौक हो तो आपके लिए, टी 1 आगमन, टी 3 -घरेलू, और टी 1 डी में रिले के स्टोर हैं साथ में  टी 3 घरेलू – आगमन और प्रस्थान और टी 3 अंतर्राष्ट्रीय – आगमन और प्रस्थान में डब्ल्यूएच स्मिथ भी है। यहां किताबें, स्टेशनरी, पत्रिकाएं, सफ़र में काम आने वाले सामान, और स्नैक्स भी आपको मिल जाएंगे। अगर आप गैजेट फ़्रीक हैं या उन तकनीकी ब्लॉगर्स में से एक हैं, तो क्रोमा ज़िप, गैजेट प्वाइंट और सैमसंग स्टोर आपकी पसंदीदा जगह हो सकते हैं। मुमकिन है कि आपके अगले ब्लॉग का प्रेरणा यहीं से निकले। गैजेट प्वाइंट टी 3 घरेलू – आगमन में है, जबकि सैमसंग टी 3 घरेलू – प्रस्थान पर है। क्रोमा ज़िप टी 1 डी, टी 3 घरेलू – प्रस्थान, और टी 3 अंतर्राष्ट्रीय – प्रस्थान में है।

खाइये, पीजिए और मौज कीजिए

खाइये, पीजिए और मौज कीजिए

अच्छा खाना-पीना कहीं मिलता हो तो वक्त काटना मुश्किल नहीं होता। है ना ? चाहे आप अकेले हों या दोस्तों के साथ सफ़र कर रहे हों, दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थित कैफ़े और बार आपके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकते हैं। टी 1 डी में कैफ़े दिल्ली हाइट्स अपने लाजवाब मेन्यू से आपके उदास मूड को भी झट से खुश कर देगा। बाकी बहुत से विकल्प है जहां आप कुछ झट-पट खाने की चीज़ें भी ले सकते हैं। आप पंजाब ग्रिल के Connexions, ग्रिड बार, और स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकते हैं। तो बस, कुछ खाने को लीजिए, साथ में अपनी पसंदीदा ड्रिंक उठाइये और बेहतरीन स्वाद का लुत्फ़ उठाते हुए हवाई अड्डे पर गुज़रे अपने वक्त को यादगार बनाइये।

स्पा से हो जाइये तरो-ताजा

सफ़र की थकान मिटानी हो या आने वाले सफ़र के लिए तरो-ताज़ा होना चाहते हों, या फिर रोज़ाना की भागदौड़ के बाद शरीर और दिमाग को कुछ आराम देना हो, तो टर्मिनल 1 डी पर हैवन ऑन अर्थ स्पा पर जाइये। टी-3 घरेलू- प्रस्थान पर ओ-2 स्पा भी एक अच्छा विकल्प है जहां बेहतरीन थाई और इंडियन कॉन्सेप्ट्स आपको मिल सकते हैं।

लाउंज में कीजिए आराम

लाउंज में कीजिए आराम

जब आपके पास आराम करने के लिए लाउंज हों तो हवाई अड्डे पर वक्त गुज़ारना और मज़ेदार हो जाता है। दिल्ली हवाई अड्डे में पांच लाउंज हैं जो अपने मेहमानों को उच्चतम स्तर का आराम और सुविधाएं देते हैं। अमेक्स प्रीमियम लाउंज विशेष रूप से अमेक्स क्लब कार्ड के सदस्यों के लिए है, जबकि एयर इंडिया महाराजा लाउंज एयर इंडिया बिज़नेस क्लास यात्रियों के लिए है। इसके अलावा, ऑलवे, आईटीसी लाउंज और प्लाज़ा प्रीमियम भी है जो आपके सफ़र को अपने स्पा और शॉवर,  एक छोटी नींद लेने के लिए खास कमरे और खान-पान के बेहतरीन विकल्पों के साथ यादगार बना देगा।

ऑफिस के अधूरे काम पूरे कीजिए

ऑफिस के अधूरे काम पूरे कीजिए

यदि आप व्यापार  के काम से सफर कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके पास कुछ ज़रूरी प्रेज़न्टेशन हों जिनमें कुछ काम करने की जरूरत हो। इसके अलावा, आजकल जिस तरह हम काम के बोझ में दबे रहते हैं, अक्सर हमारे बहुत से काम पूरे नहीं होते। तो फ़िक्र छोड़िए और इस समय का उपयोग ये काम पूरे करने के लिए करें। हवाई अड्डे पर वाई-फ़ाइ आसानी से उपलब्ध है; आपको बस इतना करना है कि आप अपने मोबाइल नंबर से पंजीकरण करें!

दिल्ली हवाई अड्डे के पास  घूमने जाने के लिए जगहें

अगर आप पारगमन (ट्रांज़िट) वीसा पाने में कामयाब हो जाते हैं तो दोस्त समझिए की आपकी लॉटरी लग गई है। नज़दीकी मेट्रो स्टेशन तक जाइए और आस-पास की खूबसूरत जगहों का दौरा कीजिए। आप कुतुब मीनार, मेहरौली पुरातत्व पार्क, दिल्ली हाट, दस्तक नेचर बाजार, लोधी गार्डन और खान मार्केट की सैर कर सकते हैं। दिल्ली के पास गुड़गांव के नाइटलाइफ़ का मजा लेना समय बिताने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अगर आपका दिन खराब हो और आपकी फ्लाइट रद्द हो गयी हो तो दिल्ली हवाई अड्डे के पास किसी भी होटल को बुक करना सबसे अच्छा विकल्प है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो लोगों को ऑबजर्व करना और ट्वीट्स के ज़रिये अपने समय को काटना पसंद करते  हैं। 

एक खुशखबरी और; दिल्ली हवाई अड्डे पर इन चीजों के अलावा, इसके पास घूमने के लिए कुछ और जगहें भी हैं। जानना चाहते हैं? तो यहां पढ़िए

एयरफोर्स म्यूजियम

एयरफोर्स म्यूजियम

वायु सेना संग्रहालय की सैर दिल्ली हवाई अड्डे के पास शायद सबसे आश्चर्यजनक और अनूठी जगह है। हवाई अड्डे के परिसर में स्थित इस संग्रहालय में आईएएफ द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐतिहासिक विमानों का एक बड़ा संग्रह है। एक लेज़र-निर्देशित बम से आपका स्वागत होता है जिससे आपको अच्छे से अंदाज़ा लग जाता है कि आप अंदर क्या-क्या देखकर हैरत में पड़ने वाले हैं। यहां देखने लायक वस्तुओं में सबसे कमाल का हैं फॉलैंड नेट्स विमान जिन्होंने 1965 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान वायु सेना के एफ -86 सबर्स के कनाडाई वैरिएंट्स की धज्जियां उड़ा दी थीं। 1971 के युद्ध के दौरान लॉन्गेवाला की प्रसिद्ध लड़ाई (हिट फिल्म बॉर्डर से अमर हुई लड़ाई) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हॉकर हंटर्स भी हैं। इसके अलावा कुख्यात मिग -21 भी हैं, जिसे अक्सर क्रैश इतिहास के चलते ‘उड़ता ताबूत’ कहा जाता है।

एंबिएंस मॉल

एंबिएंस मॉल

नेशनल हाईवे 48 पर स्थित एम्बिएंस मॉल में अपने वक्त को यादगार बनाने के लिए आप जो कुछ चाहते हैं, वो सबकुछ मिलेगा। चाहे आप खरीदारी करना चाहते हों, खान-पान का मज़ा लेना चाहते हों, या लाइव मनोरंजन का लुत्फ़ उठाना चाहते हों, आप यहां ये सबकुछ कर सकते हैं। बोलिंग करने का मन हो तो स्मैश जाइये, जहां एक बोलिंग ऐली , गो-कार्टिंग ट्रैक और एक पब भी  है। मॉल में एक और जगह है जो खास है…‘आई-स्केट’ वो जगह है जहां आप असली बर्फ़ पर स्केटिंग की अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं (ये बर्फ़ वो नहीं है जो आसमान से गिरता है, बल्कि ये कृत्रिम रूप से पानी से बनायी जाती है)

पढ़ें- दिल्ली की कुछ असल में हटके जगह 

डीएलएफ साईबर हब

डीएलएफ साईबर हब

साइबरहब  डीएलएफ साइबरसिटी के भीतर मनोरंजन क्षेत्र है जहां बार और पब्स की भरमार है। शुक्रवार की शाम या वीकेंड पर यहां ऐसा रौनक का माहौल रहता है कि आपको यह भी एहसास नहीं होता कि आप एनसीआर के सबसे महत्वपूर्ण व्यापार केंद्रों में से एक में हैं; भारतीय और इंपोर्टेड बीयर और वाइन से कॉकटेल तक साइबरहब में आपको सबकुछ मिलता है। पार्टी की जगहों के अलावा यहां रेस्तरां और एक फ़ूड कोर्ट भी है, जहां आप खाने का मज़ा ले सकते हैं। और एक खास बात…यहाँ खाना खाने की जगहों की संख्या 80 से अधिक है।

महरौली पुरातात्विक पार्क

महरौली आर्कियोलॉजिकल पार्क

हवाई अड्डे से लगभग 11 किमी दूर, मेहरौली पुरातात्विक पार्क सदियों से दिल्ली के शहर के विनाश और फिर से पनपने की कहानियों का गवाह है। यहां कई स्मारकों में से एक  11 वीं शताब्दी की शुरुआत में बना एक किला, लाल कोट का खंडहर है। यहां सबसे प्रतिष्ठित जगह कुतुब मीनार है, जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इस मनोरंजक साइट पर चारों ओर घूमते हुए, अलई मिनार, एक अधूरा मीनार, जो समाप्त होने पर कुतुब मीनार से दो गुना बड़ा होता , देखना ना भूलें। यहां देखने के लिए अन्य स्मारकों में अलाई दरवाजा, क्वावत-उल-इस्लाम मस्जिद, अला-उद-दीन खिलजी और अल्टुत्मिश के मकबरे, जहाज़ महल, ज़फर महल और हौज़ -ए-शाम के कब्र शामिल हैं।

जब आप दिल्ली हवाई अड्डे पर फंस जाते हैं ,तो आप क्या करते हैं? क्या इस लिस्ट का कोई काम आपने कभी किया है? हमें नीचे कमेंट्स में बताएं।

This post was last modified on 21-Dec-2023

Sargun Preet Kaur: Sargun has an appetite for challenges and creative hurdles that can help her grow as she conquers them one by one. With an innate desire to travel the world, she weaves through life by visiting her dream destinations. When not in her creative zone, Sargun loves to smash in badminton and binge-watch her favourite shows.
Related Post
Recent Posts