बिजनेस ट्रिप के दौरान पड़े ये महत्वपूर्ण किताबें -फैबहोटल्स

झट-पट किताबों की लिस्ट: बिजनिस ट्रिप के बीच, दो घंटे में पढ़ें पूरी किताब

किताबें हम कहीं भी पढ़ सकते हैं। कमरे के कोने में अकेले हों, गाड़ी या फ्लाइट में जा रहे हों या किसी मीटिंग के बीच हों। पढ़ने के लिए हर वक्त, सही वक्त होता है। किताबें जानकारी और सीख की एक ऐसी दुनिया हमारे लिए खोल देती हैं जिसका कोई अंत नहीं है। यही वजह है कि हर सफल इंसान की कहानी में एक बात कॉमन होती है, उन सबको किताबें पढ़ने का खूब शौंक होता है।

पर वक्त की कमी और जिम्मेदारियों के बीच अक्सर किसी किताब को पूरा करने का काम नामुमकिन सा लगने लगता है। पर किताबें पढ़ने की आदत ना हों तो हम कितनी जानकारी और अनुभवों को पा ही नहीं सकेंगे। सवाल ये है कि किताबें ना पढ़े तो आगे कैसे बढ़ें? क्या आपको भी कभी ये ख्याल आया है?

तो इससे निपटने का एक तरीका है। अपनी बिजनस ट्रिप पर कुछ छोटी पर असरदार किताबें पढ़िए। इनमेंसेलिंग, मार्केटिंग और स्ट्रैटेजाइज़िंग जैसे विषयों पर आपको जानकारी मिलेगी। अपने होटल रूम के आराम में या बिजनेस मीटिंग के बीच में जब मन चाहे तो ऐसी किन किताबों को पढ़ सकते हैं, चलिए बताते हैं।

1. ओजी मंडिनो द्वारा लिखी गई दी ग्रेटेस्ट सेल्समेन इन दी वर्लड

ओजी मंडिनो द्वारा लिखी गई दी ग्रेटेस्ट सेल्समेन इन दी वर्लड

एक महान विक्रेता बनने के लिए कोई रहस्य नहीं है; यदि आप अपने विचार, उत्पाद या सेवाओं को नहीं बेच सकते हैं, तो आप व्यपार नहीं कर सकते। यह किताब सभी महत्वाकांक्षी और व्यापरिओ और उद्यमियोंको एक बार ज़रूर पढ़नी चाहिए।

2. हैनरी हैजलिट की ईकोनॉमिक्स इन वन लेसन – दी शौर्टेस्ट एंड श्योरेस्ट वे टू अंडरस्टैन्ड बेसिक इकोनॉमिक्स

हैनरी हैजलिट की ईकोनॉमिक्स इन वन लेसन – दी शौर्टेस्ट एंड श्योरेस्ट वे टू अंडरस्टैन्ड बेसिक इकोनॉमिक्स

हैनरी हैजलिट की ये जानी-मानी किताब, बेसिक ईकोनॉमिक्स को समझने का सबसे आसान और असरदार तरीका है। ये नॉन-गवर्नमेंट सॉल्यूशंस, फ्री मार्केट, लोगों की ईकोनॉमिक लिबर्टी और गवर्नमेंट इंटरवेंशन के खतरों पर रौशनी डालती है।

3. चक हारवुड की जस्ट डू योर बेस्ट

चक हारवुड की जस्ट डू योर बेस्ट

ये किताब अपने जॉब में हर काम को सफलता से करने का मंत्र बताती है, वो भी सिर्फ 108 पन्नों में। ये किताब 15 वर्क प्लेसेज का एग्जाम्पल लेकर जॉब सक्सेस के पांच जरूरी फैक्टर्स को बारीकी से समझाती है।

4. दी चेकलिस्ट मैनिफेस्टो: हाओ टू गेट थिंग्स, अतुल गवंडे द्वारा

दी चेकलिस्ट मैनिफेस्टो: हाओ टू गेट थिंग्स, अतुल गवंडे द्वारा

इस बढ़ती दुनिया मैं आगे बढ़ना बहुत कठिन हो गया है, अतुल गवंडे की किताब मैं आपको आगे बढ़ने कई सरल और आसान उपाय मिलेंगे। चेकलिस्टएक ऐसी किताब है जो आपको बताएगी की कोई आईडिया छोटा नहीं होता आप अपने विचारों से अपने लक्षय को पा सकते हैं।

5. पैट्रिक लैंसियोनी की दी फाइव डिसफंक्शन्स ऑफ ए टीम: ए लीडरशिप फेबल

पैट्रिक लैंसियोनी की दी फाइव डिसफंक्शन्स ऑफ ए टीम: ए लीडरशिप फेबल

एक मस्ट रीड किताब जो ऐसी पांच समस्याओं को उजागर करती है, जो एक बेस्ट टीम को भी मुश्किल में डाल सकती हैं। अगर आप एक शानदार टीम लीडर बनने का ख्वाब देखते हैं तो ये किताब आप जरूर पढ़ें।

6. डैरेल हफ की हाऊ टू लाई विद स्टैटिस्टिक्स

डैरेल हफ की हाऊ टू लाई विद स्टैटिस्टिक्स

क्या आपको भी कभी सच्चाई और आंकड़ों में फर्क लगा है? तो ये किताब आपके लिए है। 150 पन्नों की ये किताब आपको आंकड़ो पर सवाल करने के लिए मजबूर करती है और ये साफ करती है कि आंकड़े सच को छुपा सकते हैं, धोखा दे सकते हैं। अगर ये किताब बिल गेट्स के काम आ सकती है, तो आपके लिए भी यकीनन फायदेमंद होगी।

7. जेम्स ऐलेन की ऐज़ ए मैन थिंकेथ

जेम्स ऐलेन की ऐज़ ए मैन थिंकेथ

सारी दुनिया में ये किताब मशहूर है और अपनेआप में जानकारी का भंडार है। ये किताब सक्सेस के प्रिंसिपल पर बात करती है और सक्सेस का एक सिद्धांत बताती है कि सफल बनने के लिए पहले अपने दिमाग में सफल होना जरूरी है।

8. जॉर्ज एस. क्लासन की दी रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन

जॉर्ज एस. क्लासन की दी रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन

ये किताब वेल्थ मैनेजमेंट के सबसे बेसिक मगर असरदार प्रिंसिपल्स पर रौशनी डालती है। ये अपने पर्सनल फाइनेंस को मैनेज करने के लिए एक गाइड की तरह है। बेबिलोन के ऐतिहासिक शहर पर आधारित कुछ किस्सों की मदद से, क्लासन बहुत ही आसान तरीके से अपनी बात समझाते हैं।

9. सेथ गॉडिन की पोक दी बॉक्स

सेथ गॉडिन की पोक दी बॉक्स

गॉडिन समझाते हैं कि ये आउट ऑफ दी बॉक्स सोचने के बारे में बिल्कुल नहीं है बल्की ये उस बॉक्स को पोक करने के बारे में है। अगर आप कोई काम पहली बार करने के चैलेंज से जूझ रहे हैं तो ये किताब आपके लिए है।

10. साइमन साइनेक की स्टार्ट विद वाय: हाऊ ग्रेट लीडर्स इंसपायर एवरीवन टू टेक ऐक्शन

साइमन साइनेक की स्टार्ट विद वाय: हाऊ ग्रेट लीडर्स इंसपायर एवरीवन टू टेक ऐक्शन

हर ऐसा व्यक्ति जो हर काम शुरू करने से पहले पूछता है ‘वाय’, उसके चरित्र की खूबियां और बारीकियों को इस किताब में समझाने की कोशिश की गई है। कई रियल लाइफ स्टोरीज़ की मदद से साइनेक समझाते हैं कि कैसे ‘वाय’ के साथ शुरूआत करने वाले लोग बहकाते नहीं हैं बल्कि प्रेरित करते हैं। ऐसे लोगों को लोग इसलिए फॉलो नहीं करते क्योंकि ऐसा करना पड़ता है, बल्कि इसलिए फॉलो करते हैं क्योंकि वो ऐसा करना चाहते हैं।

बस ये कुछ किताबें अपने साथ रखिए, आपका बिज़नेस ट्रिप आपकी उम्मीद से कहीं ज्यादा प्रोडक्टिव होगा।

तो पढ़ते रहिए, खुश रहिए।

This post was last modified on 21-Aug-2023

Sargun Preet Kaur: Sargun has an appetite for challenges and creative hurdles that can help her grow as she conquers them one by one. With an innate desire to travel the world, she weaves through life by visiting her dream destinations. When not in her creative zone, Sargun loves to smash in badminton and binge-watch her favourite shows.
Related Post
Recent Posts