किताबें पढ़ने के शौकीनों के लिए सबसे लाजवाब चीज क्या हो सकती है? एक किताबों से भरा कमरा और साथ में कुछ गर्मा-गर्म क़ॉफी की चुस्कियां। बहुत बुरा लगता है ना जब हम एक अच्छी किताब के बीच में हों और कोई हमें आकर तंग कर दे?  खैर, जबसे बुक कैफेज़ का चलन आया है, किताबों के शौकीनों के लिए ये दुनिया एक बेहतर जगह बन गई है। वैसे तो कई शहर इस आईडिया को अपना रहे हैं पर हमारे मुंबईकरों के लिए सबसे अच्छे ऑप्शन्स क्या हैं, हम यहां बता रहे हैं:

1. लीपिंग विंडो- वरसोवा

लीपिंग विंडो- वरसोवा

लीपिंग विंडो- वरसोवा

स्रोत: ग्रैबहाउस

शहर के शोर-शराबे से दूर, लीपिंग विंडो ग्राफिक उपन्यासों और कॉमिक्स के एक जबरदस्त संग्रह से घिरा हुआ एवेन्यू  है। शुरुआत में कॉमिक प्रेमियों के लिए एक साधारण ऑनलाइन लाइब्रेरी से शुरू हुआ लीपिंग विंडो एक लंबा सफर तय कर चुका है। यहां आइये, बीन बैग पर बैठकर अपने सुपरहीरो के बारे में पढ़ने का मजा लीजिए और बेहद स्वादिष्ट न्यूटेला स्टफ्ड पैनकेक का लुत्फ उठाइये। अगर आप FabHotels Midaas Comfort में ठहरे हैं तो आप केवल 5 मिनट दूर इस किताबों की जन्नत को पा सकते हैं।

पता: 2 और 3, कॉर्नर व्यू, अशोक चोपड़ा मार्ग, ऑपोजिट बियांका टावर्स, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम

2. फूड फॉर थॉट- एमजी रोड

फूड फॉर थॉट- एमजी रोड

फूड फॉर थॉट- एमजी रोड

स्रोत: बॉम्बे जूल्स

फूड फॉर थॉट एक 150 साल पुरानी जगह है जो ठीक शहर के दिल में बसी हुई है। हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी और गुजराती की कुछ बेहतरीन किताबों से यहां की अलमारियां भरी हुई हैं। दीवारों की अलग तरीके की सजावट और क़ॉफी की महक, फूड फॉर थॉट को किताबों के शौकीनों के लिये एक खास जगह बना देती है। किताबखाना नाम की एक बुकस्टोर से शुरू होकर आज, फूड फॉर थॉट, पढ़ने वालों, बुक लॉन्च और लेखन कार्यशालाओं के लिए एक सुंदर सेटअप के रूप में तब्दील हो चुका है। इसका श्रेय जाता है यहां के मालिक मिस्टर और मिसेज समीर सोमैया को।

पता: 45/47, किताबखाना, सोमैया भवन, महात्मा गांधी रोड, फ्लोरा फाउंटेन, फोर्ट, मुंबई

3. पृथ्वि कैफे, जूहू

पृथ्वि कैफे, जूहू

पृथ्वि कैफे, जूहू

                                      स्रोत: लक्जरीलंच.कॉम 

सपनों के शहर मुंबई में ऐसा कोई नहीं है जो इस जगह का दीवाना ना हो। लंबे समय से, ये कलाकारों, स्ट्रगलिग एक्टर्स, जाने-माने लेखकों, फिल्म निर्माताओं, किताबें पढ़ने के शौकीनों और साहित्यि के दिग्गजों की पसंदीदी जगह रही है। पृथ्वी थिएटर में स्थित ये कैफे एक खुले लॉन में बना है और लटकते लालटेनों के साथ खूबसूरती से सजाया गया है। किताबों के साथ-साथ आप यहां आयरिश चाय का मज़ा जरूर लीजिए। अगर आप FabHotel Mumbai Airport Apartment में रह रहे हैं और एक कप कॉफी के लिए बाहर निकलने की सोच रहे हैं, तो पृथ्वी कैफे जरूर जाएं। यह एयरपोर्ट से सिर्फ 2.6 किमी दूर है।

पता: पृथ्वी थिएटर, जानकी कुटीर, जुहू चर्च रोड, जुहू

4.नेबरहुड बुक कैफे, कोपर खैराने

यहां आप बांस की कुर्सियों और सोफों पर बैठकर, शांति से अलग-अलग तरह की किताबें पढ़िए और कॉफी का मजा लीजिए। और तो और यहां मिलने वाले सभी कुकीज और ब्राउनीज घर में ही बनाए जाते हैं। अब इससे ज्यादा कहिए क्या चाहिए?

पता: दुकान 3, सेक्टर 2, समाधान को-ऑपरेटिव सोसायटी, कोपर खैराने, नवी मुंबई.

5. टाइटल वेव्स, बांद्रा वेस्ट

ये मुंबई का पहला बड़ा बुटीक बुकस्टोर है।  टाइटल वेव्स में एक छोटा कैफे भी है, जिसे डि बेला कहा जाता है। किताबें पढ़ने वालों को यहां शांति के साथ घंटों तक बैठे रहना खूब पसंद आता है। तो बस एक कप कॉफी लीजिए और शब्दों की दुनिया खो जाइये।

पता: सेंट पॉल्स मीडिया कॉम्प्लेक्स, ऑपोजिट डूरुएलो कॉन्वेंट स्कूल, 24 वीं रोड, ऑफ टर्नर रोड, बांद्रा वेस्ट, मुंबई