हैदराबाद शहर आईटी कंपनियों के लिए अब एक पसंदीदा केंद्र बन गया है। गूगल हो या अमेज़ॉन, सभी बड़ी कंपनीज आपको HITEC सिटी और गाचीबाओली जैसे इलाकों में मिल जाएंगी। इसी के चलते शहर के पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र को टैक्नोलॉजी टाउनशिप के रूप में नामित किया गया है और इसे अक्सर साइबराबाद भी कहा जाता है। इसमें गाचीबावली, HITEC सिटी, मधापुर, जुबली हिल्स, कोंडापुर, आदि उपनगर शामिल हैं, और यहां बिजनेस या काम के सिलसिले में कई लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

गाचीबावली हैदराबाद

गाचीबावली हैदराबाद में एक बड़ा आईटी हब है जो HITEC सिटी से लगभग 5 किमी दूर है। इसमें अमेज़ॅन, एक्सेंचर, माइक्रोसॉफ्ट, टीसीएस, इंफोसिस, केपजैमिनी, वर्ट्यूसा, डेलोइट, पोलारिस और विप्रो जैसे कुछ सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय कंपनियां (MNC) हैं। इससे आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि यहां बिजनेस के सिलसिले में आने वाले लोगों की तादाद कितनी ज्यादा होगी। यह पोस्ट ज्यादातर ऐसे व्यापार के लिए आए यात्रियों को समर्पित है जो अपने खाली समय में शहर में घूमना चाहते हैं। ये गाइड आपको हैदराबाद शहर के तमाम मजेदार अनुभवों को महसूस कराएगा। तो चलिए गाचीबावली, हैदराबाद की सैर पर, और देखिए कि ये आपकी उम्मीदों से कहीं ज्यादा मज़ेदार है।

गाचीबावली या उसके आसपास पंहुचे कैसे?

शहर के भीतर कहीं भी आना-जाना काफी आसान है क्योंकि स्थानीय परिवहन नेटवर्क काफी अच्छा है। भाषा की भी दिक्कत नहीं होनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर लोग हिंदी और जरूरत के हिसाब से अंग्रेजी भी समझते हैं। राज्य सरकार बस सेवा काफी भरोसेमंद है और शहर की कई जगहों तक आपको ले जा सकती है। ध्यान रखिए कि मेट्रो डिलक्स बस हमेशा बेहतर होती है क्योंकि यह क्षेत्र अपने गर्म मौसम के लिए जाना जाता है।

हैदराबाद में ऑटो

एक ऑटो से बेहतर ऑप्शन है कि आप ओला बुक करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर ऑटो ड्राइवर आपसे ऊंची कीमत वसूल लेंगे और लंबे रास्तों से घुमाएंगे। हैदराबाद में ऑटो वालों से मीटर से चलने की उम्मीद कम ही रखिए। अगर आप अपना रास्ता खो जाएं तो घबराएं नहीं आप हमेशा हैदराबाद की बेहद सहायक यातायात पुलिस की मदद ले सकते हैं।

 कहाँ रहा जाए?

83-8113-20161203063753

किसी भी शहर में बिजनिस ट्रिप के दौरान आपको क्य़ा चाहिए होता है? अच्छी सुविधाएं, साफ-सफाई और एक प्रशिक्षित स्टाफ जो आपकी हर जरूरत का सही ख्याल रख सके।  फैबहोटलस गाचिबाओली, HITEC सिटी और कोंडापुर में अपने बहुत से बजट होटल्स की मदद से आपके बिजनिस ट्रिप पर आपको ठहरने के लिए कई सारे विकल्प देता है। FabHotel Eaglewood Gachibowli, FabHotel AVS Gachibowli Extn, FabHotel Hill View Gachibowli, और FabHotel Majestica Inn Hitech City हैदराबाद में एक बिजनिस ट्रिप के दौरान कुछ सुविधाजनक विकल्प हैं।

 खान-पान कहाँ करें?

खान-पान कहाँ करें?

खान-पान कहाँ करें?

डाइनिंग – गाचीबावली और आस-पास के क्षेत्र में खाने के लिए कई विकल्प हैं। उनमें से कुछ में शामिल हैं: भोजन – बिजनिस के चलते यात्रा करने वालों के लिए गाचीबावली में कुछ बेहतरीन डाइनिंग विकल्प हैं। वेरांडाह ब्लू ट्री, फ्रीओ बिस्ट्रो, द वॉनटन, और द फूडी मॉन्स्टर किचन गाचीबावली के कुछ अच्छे रेस्तरां हैं।

बुफे – उन लोगों के लिए जो बुफे करना पसंद करते हैं, गाचीबावली एक बहुत लाजवाब जगह है। बजट बुफे से लेकर शानदार और महंगे बुफे तक, यहां विकल्पों की कोई कमी नहीं हैं। इनमें कुछ सबसे अच्छे ऑप्शन्स में डायनर्स मंडप, सेराफिना, कास्केड, और दी फिशरमैन्स व्हार्फ शामिल है।

कैफे – गाचीबावली कॉफी प्रेमियों के लिए मानो जन्नत है। आराम और अलसाए से माहौल और शानदार मेनू के साथ, गाचीबावली के कैफे, हैदराबाद में घूमने के लिए सबसे बेहतर जगहों की लिस्ट में शामिल हो ही जाते हैं । डेली 9, कैफे एक्लाट, हियर्स व्हाट्स कुकिन, और ड्रंकन पोएट्स कैफे बेमिसाल जगहें हैं जहां स्वादिष्ट डेसर्ट और बेहतरीन कॉफी मिलती है।

बिरयानी – आपकी यात्रा अधूरी है अगर आपने हैदराबाद की विश्व प्रसिद्ध बिरयानी का स्वाद नहीं लिया है। पुराने शहर में जाना आफत हो सकता है, तो हमेशा अपने आस-पास के क्षेत्र में ही इसका स्वाद लेना सुविधाजनक है। लोकप्रिय बिरयानी पैराडाइज आपके लिए गाचीबावली में ही है ताकि आप इसकी लाजवाब बिरयानी का आनंद ले सकें। ऑलिव गार्डन, कुंभख और रेस्ट्रो टीएस के ऑप्शंस भी हैं।

कराची बेकरी – इससे ज्यादा ताज्जुब की बात नहीं है कि आप कराची बेकरी के प्रसिद्ध बिस्कुट का एक बॉक्स नहीं खरीदें, वो भी तब, जब गाचीबावली में एक दुकान मौजूद है। तो जाइये कराची बेकरी के लाजवाब बिस्कुट्स लीजिए और अपनी यात्रा को सफल बनाइये।

हैदराबाद में नाइटलाइफ़

हैदराबाद में नाइटलाइफ़

दिन के अंत के बाद बहुत से लोग शाम में ड्रिंक्स के लिए बाहर निकलना पसंद करते हैं। इसके अलावा, गाचीबावली आने वाले युवाओं की बड़ी संख्या इसे संगीत, ड्रिंक्स और मौज-मस्ती के लिए एक खास जगह बनाती है। हैदराबाद में नाइटलाइफ़ की सबसे अच्छी बात ये है कि ये दिल्ली एनसीआर या मुंबई के उलट, बजट में काफी ठीक-ठाक  है। स्काई, मस्टैंग, ड्रंकयार्ड, 10 डाउनिंग स्ट्रीट, बीपीएम, लिंक, और दी लाल स्ट्रीट – बार एक्सचेंज रात में दोस्तों के साथ घूमने-फिरने के लिए कुछ रोमांचक स्थान हैं। हमारे होटल्स से ये जगहें बेहद करीब हैं। माने सोने पे सुहागा। तो फिर अब टालने की क्या वजह होगी। बस पार्टी के लिए तैयार हो जाइये।

और क्या करें?

Char minar

  • जो लोग शहर घूमना चाहते हैं, वे गोलकोंडा किला, कुतुब शाही टोम्ब्स और चौमाहल्ला पैलेस जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।
  • खरीदारी के लिए नजदीक में ही जुबली हिल्स जा सकते हैं  जो सभी ब्रांडों और मोती के आभूषणों की दुकानों के साथ एक पॉर्श इलाका है।
  • आप मधापुर में इनॉर्बिट मॉल में भी जा सकते हैं।

हैदराबाद आने वालों के लिए अनुभवों की कमी नहीं है। तमाम तरह के आकर्षणों से लेकर जीवंत नाइटलाइफ़ तक, हैदराबाद में करने के लिए बहुत कुछ है। और जब आप काम के लिए शहर में हों, तो ये सब क्यों न करें? बिजनिस ट्रिप को बोरियत से भरने की बजाय कुछ हट के कीजिए। गाचीबावली में घूमिये और अपना सफर यादगार बनाइये।