2016-17 में 45 मिलियन से ज़्यादा यात्रियों को संभालने वाला मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का दूसरा सबसे व्यस्त एयर ट्रांजिट हब है। भारी संख्या में लोग इसे रोज़ाना आने-जाने या बीच के स्टॉप के रूप में इस्तेमाल करते हैं । हो सकता है आने वाले समय में आपको भी इस हवाई अड्डे पर ठहरना पड़ जाए, जो थोड़े समय के बाद उबाऊ लगने लगता है। तो, ऐसे में क्या करें? ऐसा बहुत कुछ है जो इस हवाई अड्डे पर ही किया जा सकता है और आपका वक्त बड़े मज़ेदार तरीके से कट सकता है। मुंबई हवाई अड्डे पर अपने खाली समय का उपयोग करने के तरीकों के लिए आगे पढ़ें:

संग्रहालय के इर्द-गिर्द घूमें

संग्रहालय के इर्द-गिर्द घूमिए

संग्रहालय के इर्द-गिर्द घूमिए

अगर आप सोच रहे हैं, “यह सिर्फ़ एक हवाई अड्डा है, यहां चारों ओर घूमकर क्या करना है? “, तो आपको अभी एक अचंभा होने वाला है। टर्मिनल 2, जो मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संभालता है, एक संग्रहालय भी है, जिसका नाम है ‘जय हे’ । इसमें travellators (स्वचलित रास्ता) के साथ लगभग ३.२ किमी लंबी दीवार पर 5000 से ज्यादा कलाकृतियां है, जो भारत के सभी भागों से जीवन और संस्कृति का चित्रण कर रही हैं। आप तो बस ट्रेवलेटर पर चढिए, और वो आपको एक यादगार सफर पर ले जाएगा।

लाउंज का लुत्फ उठाएं

लाउंज का लुत्फ उठाएं

लाउंज का लुत्फ उठाएं

मुंबई एयरपोर्ट पर कुछ करने की बात हो तो सबसे खास हैं यहां के लाउंज । चाहे आप किसी अंतरराष्ट्रीय या घरेलू उड़ान में फ़र्स्ट क्साल, बिज़नेस या इकॉनमी क्लास में यात्रा कर रहे हों, मुंबई एयरपोर्ट पर सबके लिए लाउंज उपलब्ध हैं।। यहाँ कुल सात लाउंज हैं जहाँ आप आराम कर सकते हैं:

  • जीवीके लाउंज (टी 2-अंतरराष्ट्रीय): फ़र्स्ट और बिज़नेस श्रेणी के यात्रियों के लिए सुलभ, यहां एक स्मोकिंग ज़ोन, Wi-Fi कनेक्टिविटी, स्पा और शॉवर क्षेत्र, पुस्तकालय, व्यापार केंद्र, रीपोज़िंग सेक्शन, और खान-पान की सुविधाएं हैं

 

  • जीवीके लाउंज (टी 2-घरेलू): घरेलू मार्गों पर उड़ने वाले लोगों के लिए सुलभ, यह लाउंज टी-2 के इंटरनेशनल क्षेत्र वाले लाउंज जैसी ही सुविधाएं देता है।

 

  • लॉयल्टी लाउंज (टी 2-अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान): असीमित ड्रिंक्स और नमकीन, भव्य बुफ़े, अखबार और पत्रिकाएं, आलीशान सीट, चार्जिंग प्वाइंट और Wi-Fi , ये आने-जाने वाले यात्रियों के लिए और कुछ विशेष क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए खुला है।

 

  • लॉयल्टी लाउंज (टी 2-घरेलू प्रस्थान): टी 2 के अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान क्षेत्र वाले लाउंज की तरह, यह Wi-Fi, पत्रिकाओं और अखबारों, शानदार बुफ़ेऔर मोबाइल/लैपटॉप चार्ज प्वाइंट, स्पा उपचार के साथ कई तरह की सुविधाएं देता है ।

 

  • लॉयल्टी लाउंज (T1): तुरंत भुगतान वाले यात्रियों के अलावा ये विशेष पास वाले लोगों के लिए बना ये लाउंज असीमित भोजन और पेय पदार्थ, पत्रिकाओं और समाचार पत्र, उड़ान जानकारी, टेलीविजन, Wi-Fi, लैपटॉप और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स की सुविधा देता है।

 

  • प्रणाम लाउंज (टी 2-अंतर्राष्ट्रीय): सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सुलभ, यह आरामदायक बैठने की व्यवस्था, लगेज रूम, वायरलेस इंटरनेट के साथ वर्क स्टेशन, कबाना, बेबी केयर रूम, एलकोहल रहित गर्म और ठंडे पेय पदार्थ, नाश्ता बुफे और व्यक्तिगत बोर्डिंग अलर्ट की सुविधा देता है।

 

  • एविसर्व लाउंज (टी 2): ईकोनॉमी क्लास के यात्रियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन, यह लाउंज स्लीपिंग पॉड्स, शॉवर, नाश्ता (आ ला कार्टे और बुफ़े), ड्रेस स्टीम और लगेज रूम की सुविधाएं देता है।

खरीददारी का मजा लें

शॉपिंग का मजा लीजिए

शॉपिंग का मजा लीजिए

अगर आपको खरीददारी पसंद है तो मुंबई एयरपोर्ट पर आपको ठहरना कतई बुरा नहीं लगने वाला क्योंकि यहां खरीदने के लिए बहुत कुछ है। आप बेल्ट और स्कार्फ़, भारतीय और पश्चिमी कपड़े, जूते, सौंदर्य प्रसाधन, खिलौने, गिफ़्ट आइटम, सोने और कीमती पत्थरों के आभूषण, किताबें और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे सामान खरीद सकते हैं। यहां शुल्क-मुक्त (ड्यूटी फ़्री) स्टोर भी हैं, जहां आप तंबाकू उत्पाद, भारतीय और अंतरराष्ट्रीय शराब खरीद सकते हैं, और खाने-पीने की चीज़ें भी बाज़ार की तुलना में बहुत कम कीमत पर पा सकते हैं।

खाएं पीएं और खो जाएं

खाइये, पीजिए और खो जाइये

खाइये, पीजिए और खो जाइये

खरीदारी की तरह मुंबई हवाई अड्डे पर खान-पान के लिए भी बहुत कुछ है। यहां कैफ़े, फैमिली रेस्तरां, फ़ास्ट फ़ूड ज्वाइंट्स या टेक-अवे वेन्यूज, इस एयर ट्रांज़िट हब पर सब मौजूद है। आप उत्तर भारतीय, गुजराती, मराठी, चीनी, इटैलियन और अमेरिकी सहित, तरह-तरह के व्यंजन खा सकते हैं । कैफ़े कॉफ़ी डे, स्टारबक्स, सबवे, डोमिनोज़, केऍफ़सी, फासोज़, हल्दीराम, बर्गर किंग, बेकर स्ट्रीट, पिज़्ज़ा हट, पंजाब ग्रिल, चाय प्वाइंट, कोस्टा कॉफ़ी और ईरानी कैफ़े की तरह सभी जानी-मानी कंपनियों के आउटलेट दोनों टर्मिनलों के अंदर मौजूद हैं।

स्पा में उतारें थकान

स्पा में उतारिये थकान

स्पा में उतारिये थकान

कुछ ज़्यादा लंबी उड़ानें आफ़त भी देती हैं और शरीर को पूरी तरह तोड़ भी देती हैं। इसका इलाज है कि आप यहां किसी स्पा में आएं और अपनी थकान को आराम से दूर करें । कुछ लाउंज ऐसे हैं जहां स्पा की सुविधा है, तो कई स्पा अलग से भी हैं जैसे टर्मिनल 2 के घरेलू प्रस्थान क्षेत्र में O2 और टर्मिनल 1-प्रस्थान और टर्मिनल 2-अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान पर हैवन ऑन अर्थ, जहां आप मसाज और आराम के लिए तरह-तरह की सुविधाएं पा सकते हैं। साथ ही यहां आपको सुंदर बनाने के लिए भी कई इंतज़ाम मिलेंगे।

अधूरे काम पूरे करें

अधूरे काम पूरे करें

अधूरे काम पूरे करें

मुंबई हवाई अड्डे पर आप अपने वक्त का इस्तेमाल अपने अधूरे काम पूरे करने के लिए बखूबी कर सकते हैं। टर्मिनल 2 पर हर सुविधा से लैस बिज़नेस सेंटर रीगस है । यहां एक शॉवर क्षेत्र, कैफ़े, को-वर्किंग स्पेस, बिज़नेस लाउंज, निजी कार्यस्थान, कॉन्फरेंस सुविधा और मीटिंग रूम जैसी सुविधाए हैं। एक लंबी और थकाऊ उड़ान के बादआप यहां आएं नाश्ता कर सकते हैं और काम पूरा करने के बाद दूसरी उड़ान आसानी से ले सकते हैं। अब तो आप जानते ही हैं कि मुंबई एयरपोर्ट एक एयरपोर्ट से कई ज्यादा है। यहां एक संग्रहालय, शॉपिंग मॉल, फ़ूड कोर्ट, होटल, बिज़नेस हब और स्पा सभी कुछ है। तो, लंबे समय तक रुके रहने के ऑप्शन वाली फ्लाइट बुक करने से डरिए मत क्योंकि अब आपका समय उबाऊ नहीं बल्की उम्मीद से ज्यादा मजेदार होगा।