क्या आपको भूतिया और डरावनी जगहों पर जाना पसंद है? अगर हां तो पुणे शहर में आपके लिए ऐसे बहुत से अनुभव छुपे हैं जो आपका दिल दहलाने के लिए काफी हैं। महलों से लेकर थियेटर और कब्रस्तानों तक कई जगहों पर भूतों ने डेरा डाल रखा है। पूरे शहर में भयानक और अजीब घटनाओं के किस्से मशहूर हैं।

वो लोग जिनमें ऐसी भयानक जगहों के बारे में सुनते ही जोश बढ़ जाता है, उनको पुणे में जरा भी निराशा नहीं होगी। तो अब भानगढ़ के किले की कहानियों से आगे बढ़िए और हमारे साथ पुणे के खून जमा देने वाले डर के सफर पर चलिए।

1. शनिवारवाड़ा- पुणे की सबसे डरावनी जगह

शनिवारवाड़ा- पुणे की सबसे डरावनी जगह

शनिवारवाड़ा- पुणे की सबसे डरावनी जगह

जो जगह अपने लोगों के साथ हुए बेइंतेहां धोखे और दर्द के लिए जानी जाती हो, उस जगह पर आप किसकी उम्मीद कर सकते हैं? रात होते ही कुछ डरावनी और भूतिया घटनाओं की! शनिवारवाड़ा किला इसी उम्मीद पर खरा उतरता है, और पुणे की सभी डरानवी जगहों में सबसे ऊपर आता है।

किले की आलीशान इमारत देखकर आपको अंदाजा भी नहीं लगेगा कि इसके भीतर कितने रहस्य छुपे हैं। अगर पुणे के लोगों की मानें तो यहां एक नौजवान राजकुमार नारायण राव पेशवा का भूत बसता है, जिसे बहुत बेरहमी से मार दिया गया था। उसके आखिरी शब्द- काका मला वाच्या (चाचा मुझे बचाओ), आज भी कभी-कभी पूर्णिमा के दिन सुने जा सकते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं, लोग ये भी कहते हैं कि एक बार किले में भयानक आग लगी थी, जिसकी वजह कभी पता नहीं लग पाई। इस आग में जिन लोगों की जान गई उनकी आत्माएं भी इस किले में भटक रही हैं। तो घड़ी में जब शाम के छे बज जाएं तो यहां तभी आइयेगा जब आपका दिल डर से मुलाकात करने को तैयार हो।

2. सिंबायोसिस-विमान रोड- पूनम की रात में डर वाली सड़क

सिंबायोसिस-विमान रोड- पूनम की रात में डर वाली सड़क

सिंबायोसिस-विमान रोड- पूनम की रात में डर वाली सड़क

पुणे की ये जानीमानी यूनिवर्सिटी विमान रोड के आखिरी छोर पर है। हमें यकीन है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि इस सड़क पर भी कुछ रहस्यमयी और अजीब घटनाएं घटती होंगी।

अक्सर शाम में यहां खाली और सुन-सान जगहों पर कुत्ते बेवजह भोंकना शुरू कर देते हैं। यहां के लोग नए रेजिडेंट्स, और स्टूडेंट्स को सलाह देते हैं कि वो आधी रात के बाद इस सड़क से गुजरने से बचें, खासतौर पर पूर्णिमा के दिन क्योंकि इसी दिन आत्माएं सबसे ज्यादा ताकतवर होती हैं।

तो अगली बार जब आप सिंबायोसिस यूनिवर्सिटी के आस-पास से गुजरें तो ध्यान रखें कि रास्ते पर आत्माएं भी मिल सकती हैं।

3. विक्टरी थिएटर- डरावनी हंसी जो होश उड़ा देगी

 विक्टरी थिएटर- डरावनी हंसी जो होश उड़ा देगी

विक्टरी थिएटर- डरावनी हंसी जो होश उड़ा देगी

इस सिंगल स्क्रीन थियेटर में कुछ ऐसा है जो आपको बीते दौर में वापस ले जाएगा। अगर आप अभी भी सिनेमा-हॉल के फैन  हैं, तो पुणे के विक्टरी थियेटर के बारे में एक डरावनी कहानी आपके लिए है। पर पहले एक चेतावनी। ये जगह पुणे की सबसे डरावनी जगहों में से एक है। ये एक भूतिया बिल्डिंग में स्थित है। स्टॉल्स में पड़ी टूटी-फूटी कुर्सियां हों या कॉरिडोर के सन्नाटें में होतीं खौफनाक घटनाएं, इस थिएटर में दिल दहलाने वाली हर चीज मौजूद है। दिन में तो हर चीज सामान्य, खुश और चहल-पहल से भरपूर नजर आती है, मगर रात में, अजीब-ओ-गरीब घटनाएं होनें लगती हैँ। डरावनी हंसी की आवाजें, कुर्सियों पर जोर-जोर से ठकठकाने की आवाजें, आधी रात वाले शो के बीच आपके रौंगटे खड़े करने के लिए काफी हैं।

4. च्वाइस होस्टल- डरावने रतजगों के कमरे

च्वाइस होस्टल- डरावने रतजगों के कमरे

च्वाइस होस्टल- डरावने रतजगों के कमरे

क्या कभी ऐसे ब्वायज होस्टल के बारे में सुना है जहां भूत बसते हों? कारवे रोड का ये ब्वायज होस्टल ऐसी ही जगह है जहां हर लड़के के सबसे डरावने सपने सच होते दिखाई देते हैं। वैसे तो हर शाम को यहां भयानक घटनाएं घटती हैं, पर शनिवार की शाम सबसे डरावनी होती है। 

यहां रहने वाले कई लड़कों ने बताया है कि यहां रात के वक्त अक्सर लाल साड़ी में एक औरत कॉरिडोर में चलती दिखाई देती है। और हां, उसके हाथ में एक मोमबत्ती भी होती है। सुनने में ये किसी पुरानी हिंदी फिल्म के सीन की तरह लगता है ना? लोग तो ये भी कहते हैं कि सोते और नहाते वक्त भी भूत उनके साथ रहते हैं।

हालांकि ये भूत खतरनाक नहीं है। वो बस अपने उदास चेहरे के साथ किसी चीज की तलाश में घूमती रहती है। लोग कहते हैं कि यहां पास में एक औरत को मार दिया गया था, ये उसी औरत का भूत है।

 5. सिन्हगढ़ का किला- बच्चों के ठहाकों की डरावनी आवाजें

सिन्हगढ़ का किला- बच्चों के ठहाकों की डरावनी आवाजें

सिन्हगढ़ का किला- बच्चों के ठहाकों की डरावनी आवाजें

ये आलीशान किला,  प्रेमी कपल्स का लवर प्वाइंट और वीकेंड में घूमने की जगह ही नहीं हैं बल्कि इससे कहीं ज्यादा है। बीते दौर की एक खास निशानी, ये किला आत्माओं और भूतों के लिए भी मशहूर है।

इस किले पर एक बड़ा युद्ध लड़ा गया था। ये किला कई लोगों की मौत का गवाह है।और यही वजह है कि यहां के लोग इस जगह को भूतिया और रहस्यमई घटनाओं का केंद्र मानते हैं, और कई लोगों ने यहां अजीब तरह की चीखें सुनने की बात कबूल की है। 

लोगों की माने तों यहां तलवारों के टकराने और लोगों के चीखने की ऐसी आवाज़ें आती हैं जैसे अभी भी यहां युद्ध चल रहा हो। तो अगर आपको ऐतिहासिक इमारतों और भूतिया घटनाओं दोनों के रहस्यों को जानने का शौक है तो ये जगह आपके लिए बिल्कुल सटीक है। बस रात के बाद बच्चों के डरावने ठहाकों की आवाजों से बचकर रहिएगा।

6. दी हॉनेटेड हाउस, एम जी रोड- डर का घर

दी हॉनेटेड हाउस, एम जी रोड- डर का घर

दी हॉनेटेड हाउस, एम जी रोड- डर का घर

किसी घर में एक जवान लड़की का कत्ल कर दिया जाए तो वहां उसकी आत्मा का होने का अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं। ये मकान इसी के चलते पुणे की सबसे डरावनी जगहों में से एक है, और कोई भी सूरज ढलने के बाद यहां जाने की हिम्मत नहीं करता।

इधर-उधर बिखरा फर्नीचर, जगह-जगह मकड़ियों के जाले, इस मकान में ऐसा बहुत कुछ है जो देखते ही आपकी रूह को कँपकंपा देगा। ऊपर से उस लड़की के कत्ल की कहानी इस डर को दोगुना कर देती है और यहां हो रही भूतिया घटनाओं पर यकीन करने पर मजबूर कर देती है। कहते हैं कि उसकी आत्मा अभी भी भटक रही है और एक सवाल का जवाब तलाश रही है कि क्यों इतनी कम उम्र में उसे अपनी जान गंवानी पड़ी।

7. होल्कर ब्रिज- इसे पार करना मना है

होल्कर ब्रिज- इसे पार करना मना है

होल्कर ब्रिज- इसे पार करना मना है

अगर आप लॉंग ड्राइव पर निकले हैं तो अठारहवीं सदी में महादेव राव होल्कर द्वारा बनाया गया ये ब्रिज शायद आपके लिए सबसे डरावना साबित हो सकता है। पुणे के लोग रात के वक्त यहां से गुजरने में कतराते हैं, और कहानियां सुनकर लगता है कि वो सही ही करते हैं।

बीते कुछ सालों में, यहां बहुत सी रहस्यमयी मौतों की घटनाएं हुई हैं। जो लोग इस ब्रिज से जिंदा वापस आए हैं वो दावा करते हैं कि उन्होंने यहां कुछ अजीब-ओ-गरीब घटनाओं को महसूस किया है।

 कभी डरावनी तस्वीरे, तो कभी होश उड़ा देने वाली आवाजें, यकीकन इस ब्रिज को पार करना मना है।

8. खड़की वॉर सेमेटरी- सैनिकों की डरावनी चीखों का कब्रस्तान

खड़की वॉर सेमेटरी- सैनिकों की डरावनी चीखों का कब्रस्तान

खड़की वॉर सेमेटरी- सैनिकों की डरावनी चीखों का कब्रस्तान

कब्रस्तान और भूतिया घटनाओं का संबंध एकदम सीधा है और पुणे की खड़की वॉर सेमेटरी इससे बिल्कुल य्गल नहीं है। जहां मुर्दे शांती में सो रहे होते हैं, वहीं उनके फिर जग जाने की भी कहानियां आम हैं।

यहां ऐसे सैनिकों को दफ्न किया गया है जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी। ये कब्रस्तान दिन में जितना खतरनाक लगता है, रात में उतना ही भयानक हो जाता है। लोगों ने यहां रात में सैनिकों के चीखने की डरावनी आवाजें सुनने का दावा किया है।

एक और दिल दहला देने वाली बात लोग बताते हैं। अगर कोई गलती से यहां किसी कब्र पर पांव रख दे तो उसे अपने पांव पर एक थप्पड़ लगता हुआ महसूस होता है। 

ध्यान रहे- दिन के वक्त इस कब्रस्तान की खूबसूरती इसे फोटोग्राफी के लिए एक शानदार जगह बना देती है।

9. चन्दन नगर- डॉल वाली लड़की का भूत

चन्दन नगर- डॉल वाली लड़की का भूत.

चन्दन नगर- डॉल वाली लड़की का भूत

अगर फिल्मों में भूतों का डर और डॉल्स की खूबसूरती साथ आकर आपको डरा सकती है तो ये डर पुणे के चन्दन नगर में हकीकत में बदल सकता है।

यहां रहने वाले लोगों ने दावा किया है कि कई बार उन्होंने सफेद फ्रॉक में एक बच्ची की आत्मा को देखा है जिसके हाथ में डॉल होती है। अक्सर लोग इसके डर के चलते रात बारह बजे के बाद अपने घर से निकलने में कतराते हैं।

कई लोगों का तो ये भी कहना है कि अगर आप उस लड़की के करीब से गुजरें तो वो आपके बिल्कुल पास आकर जोर से चिल्लाती है। पर इस बच्ची के भूत बनने की वजह क्या है? कहा जाता है कि ये बच्ची एक कंस्ट्रकशन साइट से गिर गई थी और उसकी मौत हो गई थी, और तब से उसकी आत्मा मंडरा रही है।

10. दी मैंशन – भटकती बूढ़ी औरत का बंगला

दी मेंशन- भटकती बूढ़ी औरत का बंगला

दी मैंशन- भटकती बूढ़ी औरत का बंगला

किसी पोपुलर रोड पर एक बंगला जो सालों से बंद पड़ा हो। आपको अंदाज़ा लगाने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा कि ये जगह आतमाओं की पसंदीदा जगह हो सकती है। रेजिडेंसी रोड पर ये बंगला भी कुछ ऐसा ही है। लोगों की मानें तो यहां एक बूढ़ी औरत की आत्मा भटक रही है।

आधी रात के बाद यहां चीखने की और जोर-जोर से हंसने की भयानक आवाजें आती हैं। पेड़ों के पीछे छिपा ये बंगला बिल्कुल हॉरर फिल्मों की तरह ही है। बस एक बात का ख्याल रखिए, इस बंगले में अपने दम पर ही जाइये क्योंकि लोगों की मानें तो ये बूढ़ी बहुत अच्छे से आपका स्वागत नहीं करेगी।

अगर आपको पुणे की इन भूतिया जगहों के बारे में पढ़कर अच्छा लगा तो आप कोलकाता की बारह सबसे हॉन्डेड जगहों के बारे में भी जरूर पढ़ें।