गुड़गांव में गर्मी बर्दाश्त के बाहर हो सकती है, खासतौर पर अगर आप दक्षिण बारत से हैं या किसी ठंडे प्रांत से। अप्रेल से लेकर सितंबर तक बेहिसाब गर्मी, गुड़गांव में आपको जरूर मिलेगी। अगर आप छुट्टी मनाने ना भी आएं, पर हो सकता है कि आप को बिजनिस के काम से यहां आना ही पड़े, क्योंकि गुड़गांव आज के समय का एक बड़ा बिजनेज सेंटर भी है। यहां जलती तपती गर्मी में वैसे तो आपको यही लगेगा के अपने कमरे में ही आराम फरमाते रहें। पर इस तरह बोर होने से बेहतर है कि कुछ किया जाए। और गुड़गांव में गर्मी के दौरान भी करने को बहुत कुछ है जिनके बारे में आप आगे पढ़ सकते हैं।

1. जीतिये आसमान को

फ्लाईबॉय एविएशन पार्क, सेक्टर 58, गुड़गांव

अगर आपको एडवेंचर पसंद है और आप कुछ हटके करना चाहते हैं तो जब आप गुड़गांव आएं, तो ये आपकी लिस्ट में होना ही चाहिए। पैरैमोटरिंग में आप एक हारनैस की मदद से आसमान में उड़ते हैं। हारनैस के साथ पंखा लगा होता है और ये मोचर की मदद से चलता है। ज्यादातर राइड्स साथ में उड़ते हैं और राइडर के साथ एक अनुभवी पाइलट भी होता है। हालांकि अगर आप चाहें तो अकेले भी इस उडान का मजा ले सकते हैं। जमीन से हजारों फुट ऊपर उड़ते हुए, हवा को अपने चेहरे पर महसूस करने का अनुभव ही कुछ और है। और हां, गर्मी की चिंता भूल जाइये, क्योंकि पैरामोटरिंग या तो तड़के सुबह में होती है या देर शाम को। टेक ऑफ और लैंडिग की जगह गोल्फ कोर्स के पास है। तो अगर आप फैबहोटल इनफिनिटी नेस्ट में ठहरे हैं तो आप आराम से इस एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं।

जगह– फ्लाईबॉय एविएशन पार्क, सेक्टर 58, गुड़गांव

कीमत– 1399-8999 रुपय

2. तेज रफ्तार गाड़ी में हवा से बातें कीजिए

F9 Go Karting, Gurgaon

क्या आपको तेज रख्तार में गाड़ी चलाने का शौक है, मगर शहर के ट्रेफिक के चलते ऐसा कर नहीं पाते? तो अब बेफिक्र हो जाइये और गुड़गांव सेक्टर 18, 29 या एंबिएंस मॉल जाइये। अगर दोस्तों का ग्रूप साथ है तो और अच्छी बात है। सबको साथ लीजिए, रेस कीजिए, और गो कार्टिंग के मजे लीजिए। डीएलएफ साइबर सिटी के पास बहुत से गुड़गांव के होटल्स हैं जहां से आप यहां आसानी से जा सकते हैं। फैबहोटल अक्श पैलेस 2 भी ऐसा ही एक होटल है।

जगह– F-9 गो कार्टिंग ट्रैक और पिटशॉप

कीमत– 296-12711 रुपय (F-9). 339-410 रुपय (पिटशॉप)

3. दमदमा लेक में कैंपिंग कीजिए

दमदामा झील, गुड़गांव

दमदामा लेक, गुड़गांव

गुड़गांव से करीब 23 किमी दूर, दमदमा लेक, लोगों के ठहरने और फुरसत के कुछ पल बिताने के लिए एक जानी-मानी जगह है। यहां झील के किनारे बहुत से अच्छे रिसॉर्ट्स हैं जहां कई तरह की मजेदार एक्टिविटीज कराई जाती हैं। आप यहां जाने के लिए एक बस या टैक्सी ले सकते हैं। यहां झील के किनारे कैंपिंग और बारबेक्यू का मजा लिया जा सकता है, और सुबह के वक्त आप शांत वातावरण में आराम करके, शहर की भाग-दौड़ से थोड़ी छुट्टी पा सकते हैं।

4. बीयर के साथ गर्मी को कहिए गुडबाय

 बीयर के साथ गर्मी को कहिए गुडबाय

बीयर के साथ गर्मी को कहिए गुडबाय

पहले माइक्रोब्रियूरीज सिर्फ बैंगलोर में हुआ करता थीं, मगर सरकार द्वारा नियमों में बदलाव के बाद गुड़गांव में भी ऐसी ब्रियूरीज की भरमार है जो लाजवाब बीयर तैयार करती हैं। स्वादिष्ट खाने के साथ ताजा बनी बीयर के कुछ ग्लास, गर्मी को गुडबाय कहने के लिए काफी हैं। सबसे मजेदार बात ये है कि ये बीयर सीधे बैरल में से आती हैं। कई दिनों से बोतलों में बंद बीयर के मुकाबले इनका जायका ताजा और बेहतर होता है। आजकल ये कई लोगों की पसंदीदा एक्टिविटी है क्योंकि आप इन ब्रियूरीज का मजा देर रात ग्यारह बजे तक भी ले सकते हैं।

जगह- सेक्टर 29, डीएलएफ साइबर, एमजी रोड, एंबिएंस मॉल

कीमत- हजार रुपय कम से कम

5. नाच-गाने के साथ रात में भरिए रंग

नाच-गाने के साथ रात में भरिए रंग

नाच-गाने के साथ रात में भरिए रंग

दोस्तों के साथ कुछ जामों का मजा लेना है तो साथ में थोड़े पांव भी थिरका लीजिए। मजा दोगुना हो जाएगा। यहां बहुत से पब्स और बार हैं जहां आपको खाने-पीने के साथ फ्लोर पर डांस करने का भी मौका मिलेगा। डीएलएफ साइबर सिटी में ऐसी बहुत सी जगहें हैं और आप अगर गुड़गांव सैक्टर 29 में होटल्स लेते हैं तो आसानी से यहां पंहुच सकते हैं। सैक्टर 29, नेशनल हाइवे 48 (दिल्ली-मुंबई-चेन्नई हाइवे) और दिल्ली मैट्रो के येलो लाइन के इफको चौक और हुडा सिटी सैंटर मैट्रौ स्टेशन से भी पंहुच सकते हैं।

जगह- सेक्टर 29, डीएलएफ साइबर, एमजी रोड, एंबिएंस मॉल

कीमत– कम से कम हज़ार रुपय 

6. गोल्फ का आलीशान खेल खेलिए

गोल्फ का आलीशान खेल खेलिए

गोल्फ का आलीशान खेल खेलिए

वैसे तो गोल्फ जितना आलीशान खेल है, उनता महंगा भी है। दिल्ली-एनसीआर में किसी गोल्फ कोर्स की मेंबरशिप लेना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। ऊपर से कई जगहों पर वेटिंग टाइम के चलते आपको शायद मौका ही ना मिले। पर साकेत के पास कुतुब गोल्फ कोर्स नॉन-मेंबर्स के लिए भी खुला है। यहां सिर्फ पचास रुपय ऐंट्री फीस और करीब 150 रुपय गोल्फ किट के किराये पर आप गोल्फ का लुत्फ उठा सकते हैं। तड़के सुबह या शाम को यहां गोल्फ खेलने का खास मजा है। अगर आप साकेत के होटल्स में ठहरे हैं तो आप फैबहोटल सेज चुन सकते हैं।

जगह- कुतुब गोल्फ कोर्स, दिल्ली

कीमत- 150 रुपय कम से कम

7. वीकेंड को बनाइये शानदार

 वीकेंड को बनाइये शानदार

वीकेंड को बनाइये शानदार

गुड़गांव के नजदीक ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आप अपने वीकेंड को मजेदार बना सकते हैं। इसमें सबसे पहले नाम आता है उत्तराखंड के श्रिशीकेश का। यहां आप क्या कुछ कर सकते हैं ये जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

रिशीकेश के अलावा आप आगरा, जयपुर, नैनिताल, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क और शिमला भी जा सकते हैं।

8. अपनी दूरबीन और कैमरे से देखिए नए रंग

अपनी दूरबीन और कैमरे से देखिए नए रंग

अपनी दूरबीन और कैमरे से देखिए नए रंग

क्या कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिसकी यादें हमेशा साथ रहें? दुर्लभ और अनोखी चिड़ियाओं को देखने का अनुभव कैसा रहेगा? गुंडगांव के आस-पास ऐसे बहुत से प्रोटेक्टेड एरियाज हैं जहां आप कई तरह के जीवों को उनके कुदरती रिहायशों में देख सकते हैं। सर्दियों में तो बहुत सी चिड़ियाएं यहां आती हैं पर गर्मियों में भी आप यहां बसने वाली कुछ चिड़ियाओं को देख सकते हैं। यहां अक्सर सुबह और शाम के वक्त बर्ड-वॉचिंग, जंगल सफारी और नेचर व़ॉक्स आयोजित किए जाते हैं। तो अपना कैमरा और दूरबीन तैयार रखिए और ऐसे अनोखे पक्षियों को देखने का मौका पाइये।

जगह- सुल्तानपुर बर्ड सैंक्टुअरी और केओलादेओ नेशनल पार्क

कीमत- पांच रुपय( सुल्तानपुर बर्ड सैंक्टुअरी), 75 रुपय (केओलादेओ नेशनल पार्क)

9. पानी में मस्ती कीजिए

 पानी में मस्ती कीजिए

पानी में मस्ती कीजिए

गर्मी को भगाना हो तो पानी से बेहतर और क्या होगा। तो इस गर्मी में आप गुड़गांव के वॉटर और अम्यूजमेंट पार्क्स का लुत्फ उठाइये। इन पार्क्स में बड़े स्विमिंग पूल्स, मजेदार वेव्स और स्लाइड्स आपका दिन मस्ती से भर देंगे। तो थोड़ी देर के लिए बचपन में वापस लौटिए, पानी पर छई-छप्पा-छई करते हुए गर्मी से निजात पाइये।

जगह- अप्पू घर, फन एंड फूड विलेज

कीमत- 675-1399 (अप्पू घर), 500-2000 (फन एंड फूड विलेज)

10. गुड़गांव में पहाड़ों का आनंद लें

Ice Skating at iSkate, Gurgaon

अब, यह थोड़ा उलझाने वाला हो सकता है क्योंकि गुड़गांव में कोई पहाड़ नहीं है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि यहां बर्फ और ठंड के साथ आप पहाड़ो का अत्यंत अनुभव नहीं कर सकते हैं। शहर में एक आइस स्केटिंग रिंक है, मेरी समझ से गर्मियों से राहत पाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यदि आप गुड़गांव में केवल पार्टी करने के अलावा रात में करने की चीजों की तलाश में हैं, तो iSkate में आइस स्केटिंग का एक दौर अच्छा विकल्प है। 

जगह- iSkate, एंबिएंस मॉल

कीमत- 160-499

यहां गर्मियों में आने से डरिये मत, क्योंकि आपके पास गुडगाँव में अकेले और दोस्तों के साथ करने के लिए बहुत कुच्छ है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपने होटल से बाहर निकलें और गर्मी का सामना करें।